AAI Full Form In Hindi | जानिए AAI क्या है पूरी जानकारी – 2022

हैलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे AAI Full Form In Hindi और AAI क्या है, AAI Full Form और AAI Ka Full Form के बारे मे और भी सारी जानकारी, पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है और आपको इससे Help मिलती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपने जरूर AAI के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे AAI के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी

AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)
AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)
AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी

AAI Full Form In Hindi: एएआई का फुल फॉर्म या मतलब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया या एएआई सभी प्रकार के यात्रियों और सार्वजनिक हवाई अड्डों के लिए भारत में मुख्य शासी निकाय है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एक वैधानिक निकाय है, जो भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करता है, भारत में सामान्य उड़ान नींव बनाने, फिर से डिजाइन करने, बनाए रखने और उसकी देखरेख करने के लिए उत्तरदायी है। यह भारतीय हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती समुद्री क्षेत्रों पर संचार नेविगेशन निगरानी / वायु यातायात प्रबंधन लाभ देता है।

पहले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राधिकरण सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का प्रबंधन कर रहा था और राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण सभी घरेलू हवाई अड्डों का प्रबंधन कर रहा था।

AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)
AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)

यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ, राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के लिए इसे ठीक से संभालना लगभग असंभव था।

इसलिए भारतीय संसद ने 1 अप्रैल 1995 को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिनियम 1995 को एक अलग और अधिक शक्तिशाली निकाय बनाने के लिए पारित किया, जिसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कहा जाता है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण पूर्ववर्ती राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण के विलय से अस्तित्व में आया।

एएआई के कार्य | Functions of AAI 

  1. यात्री सुविधा (Passenger Facility) – भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का मुख्य कार्य यात्रियों के टर्मिनल का निर्माण, संशोधन और प्रबंधन है। यह कार्गो टर्मिनल के निर्माण और रखरखाव को भी देखता है।
  2. एयर नेविगेशन सेवाएं (Air Navigation Services) – एयर नेविगेशन सेवाएं एएआई के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा उन्नत हवाई नेविगेशन तकनीक का उपयोग करके विमान का सही संचालन सुनिश्चित किया जाता है।
  3. हवाई अड्डे पर सुरक्षा (Security At Airport) – एएआई कई सुरक्षा उपाय करता है ताकि यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकें। हवाई अड्डे और हवाई पर सुरक्षा का प्रबंधन अन्य केंद्रीय एजेंसियों की मदद से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।

एएआई के तहत सबसे व्यस्त हवाई अड्डे | Busiest Airports Under AAI

भारत में महानगरों के हवाई अड्डे सबसे व्यस्त हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जिसके बाद मुंबई हवाई अड्डा है।

बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद भी व्यस्ततम हवाई अड्डों की सूची में आए।

एएआई के प्रशिक्षण केंद्र | Training Centres of AAI

  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के पूरे भारत में विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र हैं: –
  • हैदराबाद प्रशिक्षण केंद्र (Hyderabad Training center)- हैदराबाद
  • नागरिक उड्डयन प्रशिक्षण कॉलेज (The Civil Aviation Training College) – प्रयागराज (इलाहाबाद)
  • अग्नि प्रशिक्षण केंद्र (Fire Training Centre) एफटीसी – नई दिल्ली
  • राष्ट्रीय विमानन प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान (National Institute of Aviation Management and Research(NIAMAR) – नई दिल्ली
  • अग्नि प्रशिक्षण केंद्र (Fire Training Centre) एफटीसी – कोलकाता

एएआई में नौकरी का अवसर | Job Opportunity at AAI

AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)
AAI Full Form In Hindi | AAI क्या है पूरी जानकारी (2022)

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एक मिनीरत्न श्रेणी 1 सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। इसके भीतर एयरपोर्ट संचालन, एयरपोर्ट नेविगेशन और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में बहुत सारे कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में एएआई में शामिल हो सकता है। अधिकांश तकनीकी पदों के लिए भर्ती गेट के माध्यम से की जाती है। लेकिन वे विभिन्न पदों के लिए भर्ती अभियान भी चलाते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में कोई काम कर सकता है-

एएआई के तहत हवाई अड्डों की संख्या | Number of Airports under AAI

कुल 137 हवाई अड्डे, जिनमें 23 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, 10 सीमा शुल्क हवाई अड्डे, 81 घरेलू हवाई अड्डे और रक्षा हवाई क्षेत्रों में 23 घरेलू सिविल एन्क्लेव शामिल हैं, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-एएआई के अंतर्गत आते हैं।

एएआई के अंतर्गत आने वाले 23 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में 3 अंतर्राष्ट्रीय सिविल एन्क्लेव भी शामिल हैं, और 4 कस्टम सिविल एन्क्लेव में 10 कस्टम हवाई अड्डे शामिल हैं।

एएआई 2.8 मिलियन वर्ग समुद्री मील से अधिक हवाई क्षेत्र में हवाई नेविगेशन सेवाएं प्रदान करता है जिसमें ग्लोब का लगभग हर कोना शामिल है।

एएआई द्वारा यात्री संचालन

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने 2018 में 341 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभाला। हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भारत में हर साल 5% से अधिक की दर से बढ़ रही है।

भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों हवाई यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू नागरिक उड्डयन बाजार है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा तकनीकी प्रगति

एएआई हमेशा नई तकनीक अपनाने में आगे रहा है। आज भारत में कई हवाई अड्डे विश्वस्तरीय स्तर के हैं।

यह कोलकाता और चेन्नई हवाई अड्डे पर स्वचालित प्रस्थान सेवा प्रणाली (ADSS) को अपनाने वाला पूर्वी एशिया का पहला हवाई अड्डा प्राधिकरण था।

भारत के अधिकांश हवाई अड्डों में रात में उतरने की सुविधा है। उनमें से कुछ कोहरे लैंडिंग सिस्टम से भी लैस हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट मे आपने जाना की AAI क्या है, AAI Full Form in Hindi, इसका मतलब क्या है, एएआई द्वारा यात्री संचालन, Number of airport under AAI, और ये कैसे काम करता और इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब AAI Full Form In Hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

यह भी पड़े –

FAQ’s (Frequntly Asked Questions)

Q. Is AAI a govt job?

Ans. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण या एएआई एक वैधानिक निकाय है, जो नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। यह भारत में नागरिक उड्डयन बुनियादी ढांचे के निर्माण, उन्नयन, रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

Q. Who is the CEO of AAI?

Q. What is AAI income?

Ans. यह अनुमान लगाया गया था कि छह हवाई अड्डों के लिए विजेता बोली लगाने वाले द्वारा पेश किए गए पीपीएफ के आधार पर, एएआई को वर्ष 2020-21 के लिए 530 करोड़ रुपये के अनुमानित लाभ के मुकाबले 904 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

Q. What is the exam for AAI?

Ans. Name of the Exam – AAI Recruitment Exam for Manager & Junior Executive

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply