B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी (2022)

हैलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे B Com Ka Full Form, B Com Full Form In Hindi के बारे मे और साथ हि जानेंगे B Com क्या है और इसकी History क्या है इन सभी के बारे मे, पूरी जानकारी ले लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें।

दोस्तों आपने जरूर B Com के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे B Com के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

B Com Full Form in Hindi

B Com Ka Full Form | B Com क्या है

B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी  (2022)
B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी (2022)

दोस्तों B Com का फुलफॉर्म = “Bachelor of Commerce” होता है और हिंदी में बीकॉम का मतलब “वाणिज्य में स्नातक” है। “बैचलर ऑफ कॉमर्स” व्यवसाय में स्नातक की डिग्री है, जिसे आमतौर पर कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, म्यांमार और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में सम्मानित किया जाता है; हालांकि, डिग्री अब यूनाइटेड किंगडम में पेश नहीं की जाती है।

बीकॉम क्या होता है? What is B Com Full Form in Hindi

B Com Full Form in Hindi, जिसका पूर्ण रूप बैचलर ऑफ कॉमर्स है, यह एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है जिसमें छात्र को लेखांकन के संबंधित कार्य के लिए तैयार किया जाता है, अर्थात आप इसमें अकाउंटिंग जॉब पा सकते हैं। और वैसे, छात्र 11 वीं – 12 वीं कॉमर्स से बी.कॉम (बी.कॉम) कोर्स करते हैं और वही लोग बी.कॉम जैसे कोर्स करते हैं, यह भी एक स्नातक की डिग्री है, जिसके बाद आपको स्नातक कहा जाता है। ।

B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी  (2022)
B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी (2022)

वैसे, यह B.Com कोर्स हमारे देश में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद, प्रबंधन बहुत अच्छा काम करता है, जैसे कि बैंक में पैसे के लेन-देन के खातों की बुकिंग, इन सभी चीजों को करना। (B Com Full Form in Hindi) Syllabus में पढ़ाता है, यह 3-वर्षीय पाठ्यक्रम है, आप यह पाठ्यक्रम केवल तभी कर सकते हैं जब आपने 11 वीं 12 वीं वाणिज्य किया हो

B Com History | B Com का इतिहास

B Com Full Form in Hindi: बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री पहली बार बर्मिंघम विश्वविद्यालय में पेश की गई थी। यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कॉमर्स की स्थापना ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक अंग्रेज विलियम एशले ने की थी, जो टोरंटो विश्वविद्यालय में कला संकाय में राजनीतिक अर्थव्यवस्था और संवैधानिक इतिहास के पहले प्रोफेसर थे।

एशले ने 1892 में टोरंटो छोड़ दिया, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में कुछ साल बिताए, और फिर इंग्लैंड वापस बर्मिंघम के नए विश्वविद्यालय चले गए जहाँ उन्होंने स्कूल ऑफ़ कॉमर्स की स्थापना की। एशले ने कार्यक्रम शुरू किया जो पूरे ब्रिटिश साम्राज्य में कई अन्य बीकॉम डिग्री कार्यक्रमों का अग्रदूत था।

B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी  (2022)
B Com Ka Full Form | B.Com क्या है पूरी जानकारी (2022)

अठारहवीं शताब्दी के अर्थशास्त्रियों ने अंग्रेजी अर्थव्यवस्था को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया था: कृषि, विनिर्माण और वाणिज्य। वाणिज्य में माल का परिवहन, विपणन और वित्तपोषण शामिल था। वाणिज्य में बर्मिंघम कार्यक्रम में आर्थिक भूगोल, आर्थिक इतिहास, सामान्य अर्थशास्त्र, आधुनिक भाषाएं और लेखाशास्त्र शामिल थे।

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की B Com Full Form in Hindi के बारे मे और साथ हि जाना B Com Full Form in Hindi के History के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब B.com के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी। हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है Facebook, Instagram, Twitter

यह भी पड़े –

FAQ’s (Frequently Asked Question)

Q. What are the sectors offering opportunities to Commerce graduates?

Ans. बीकॉम करने के बाद आपको ये सभी मौके मिल सकते है जैसे infrastructure फील्ड मे, export management फील्ड मे, और Retail marketing मे, real estate मे आदि।

Q. What is the duration of B.Com?

Ans. दोस्तों बीकॉम का कोर्स 3 साल का होता है और इसमे 6 सिमेस्टर होते है।

Q. What is B.Com and why B.Com?

Ans. दोस्तों B.Com का मतलब होता है Bachelor of Commerce और इसे हिन्दी मे वाणिज्य स्नातक कहा जाता है। 
और दोस्तों इस फील्ड मे आपको विभिन्न्य कैरियर के मौके मिलेंगे। 

Q. What is the full form of B.com?

Ans. B.Com का फुलफॉर्म “Bachelor of Commerce” और हिंदी में बीकॉम का मतलब “वाणिज्य स्नातक” है।

Q. What is B.Com subjects?

Ans. दोस्तों बीकॉम ऐसा विषय है जो की विभिन्न विषयों से मिलके बना है जैसे की Business, Accounting and Management, Economics, Mathematics and Statistcs, Finance, Human Resource, आदि यह सारी सुबजेक्ट्स बीकॉम के है। 

Q. Is B.Com easy?

Ans. दोस्तों यह कहना की ये Easy है या नहीं यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है की आपका इसमे कितना इंटरेसेट है,
अगर आपका इसमे इंटेरेसेट होगा तो आपको ये बहुत Easy लगेगा यह मन लीजिए की ये आपके पढ़ाई के ऊपर है की आप कैसा पढ़ते है

Q. बैचलर ऑफ कॉमर्स का हिंदी क्या होता है?

Ans. बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.Com) Bachelor of Commerce, दोस्तों ये कोर्स 3 साल का ग्रेजुएट कोर्स होता है, यह कोर्स उन Students के लिए बनाया गया है जिनकी दिलचस्पी बिजनस से रिलेटेड चीजों मे होती है और वो उसी मे आपण भविष्य बनाना चाहता है। कॉमर्स स्ट्रीम का सबसे बड़ा और पॉपुलर कोर्स है।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply