जानिए B Ed क्या हैं पूरी जानकारी | B ed Full Form in Hindi (2022)

हैलो दोस्तों, कैसे है आप आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे B Ed Full Form in Hindi, B Ed क्या है, बी एड करने मे कितनी फीस लगती है, कौन कौन से subjects होती है इन सभी के बारे मे और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपने जरूर B ed के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे B ed के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसे पूरा पड़ें।

B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं

B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)
B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)
B ed Full Form in hindi

दोस्तों B Ed का मतलब “Bachelor of Education” (बैचलर ऑफ एज्युकेशन) जिसे हिंदी में शिक्षा में स्नातक” कहते है और ये सबसे अच्छा पेशा माना जाता है, Teaching हमेशा छात्रों के बीच सबसे Popular Carrier में से एक रहा है।

हालांकि, स्कूलों में प्री-नर्सरी, नर्सरी, प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्तर पर शिक्षक बनने या कॉलेज / विश्वविद्यालय स्तर पर प्रोफेसर बनने के लिए Candidate के पास सही योग्यता होनी चाहिए।

B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)
B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)

B.ED क्या है? B.ED कहा से करें?

अगर आप बी.एड करना चाहते है उससे पहले आपको B ed Full की Information होनी जरुरी है बी.एड करने से पहले आपको Admission, Fees और Syllabus की जानकारी होनी जरुरी है।

B ed Full Form in Hindi: बी.एड एक ग्रेजुएट professional डिग्री है जिसमे आपको टीचर बनने के लिए और स्टूडेंट्स को कैसे पढ़ना है, उसके लिए Prepare किया जाता है, आपको टीचर बनने के लिए Fully Qualified होना ज़रूरी है तभी आप बी.एड कर पाएंगे।

Note: हमेशा B ed मान्यता वाले कॉलेज से ही करना चाहिए और अगर मुमकिन हो तो Govt College से करें ये सबसे अच्छा होगा, ये कोर्स 2 साल का होता है और इसमे 4 Semesters होते है, और इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले ग्रेजुएट होना जरुरी है।

B.Ed में कितने सब्जेक्ट होते है?

B ed Full Form in Hindi: बी.एड में आपको क्या-क्या सब्जेक्ट पढ़ने होते है इसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है। तो जानते है बी. एड के सब्जेक्ट क्या है:

  1. Education, Culture, and Human Values.
  2. Educational Evaluation and Assessment.
  3. Educational Psychology.
  4. Guidance and Counselling.
  5. Holistic Education.
  6. Philosophy of Education.
B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)
B ed Full Form in Hindi | B Ed क्या हैं पूरी जानकारी (2022)

B.ED की फीस

दोस्तों ज्यादातर लोगो के मन में B ed को लेकर बहुत सी बाते होती है, लेकिन अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसकी फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग होती है आपको वहा बात करके ही इसकी जानकारी मिलेगी।

और दोस्तों अगर आपको सरकारी कॉलेज में Admission मिल जाता हैं तो आपको बहुत ही कम फीस लगेगी, वही प्राइवेट कॉलेज में बहुत ज्यादा फीस हो सकती हैं, इसकी फीस तकरीबन 50000 रूपए के करीब होती है।

अगर आपको इसकी फीस के बारे मे अच्छे से जानना है तो आपको नजदीकी कॉलेज जाना होगा और इसके बारे मे जानकारी लेनी होगी क्यूकी हर कॉलेज पे अलग फीस होती है, कॉलेज वाले आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे।

B.Ed करने के फायदे

बी. एड करने के क्या फायदे और जिसके कारण हमे बी. एड का एजुकेशनल कोर्स करना चाहिए:

  • बी. एड करने के बाद आपको ज्यादा मससकक्त करने की जरूरत नही होती आपको किसी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के टीचर बनने मे।
  • B ed के बाद जॉब आपको अच्छी सलेरी वाली मिल जाती है, जो की अच्छी बात है।
  • Coaching Centers
  • Home Tuitions
  • Private Tuitions
  • Publishing Houses
  • Schools & Colleges
  • Education Departments
  • Education Consultancies
  • Research and Development Agencies

यह एक सम्मान वाली नौकरी है और इससे आप स्टूडेंट्स के साथ खुद का ज्ञान भी विकसित कर सकते है, ये सभी कुछ ऑप्शन हैं जिनमे आप B.Ed करने के बाद अपना Future बना सकते हैं, और इसके अलावा भी कई सेक्टर होते है जहा आप B ed के जरिए सरकारी या प्राइवेट नौकरी पा सकते है।

यह भी पड़े –

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की B ed Full Form in Hindi, B ed का हिन्दी में क्या मतलब होता है, B ed की Fees कितनी होती है और आप B ed कहा से कर सकते है, इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब B ed Full Form in Hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है Facebook, Instagram, Twitter

FAQs (Frequently Asked Questions)

Q. What is the Long-Form of the MA B.Ed Test?

Ans. MA B.Ed का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ आर्ट्स बैचलर ऑफ एजुकेशन होता है, सरकारी या प्राइवेट स्कूलो में शिक्षक बनने के लिए यह अनिवार्य कोर्स होता है

Q. What are the subjects in B Ed?

Ans. दोस्तों ये है वो सुबजेक्ट्स 
Education, Culture, and Human Values.
Educational Evaluation and Assessment.
Educational Psychology.
Guidance and Counselling.
Holistic Education.
Philosophy of Education.

Q. Is B Ed possible after 12th

Ans. जी हाँ आप कर सकते है National Council of Educational Research and Training (NCERT) के नए नियम के अनुसार, छात्र अब देश भर के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद सीधे बी.एड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q. Is an Entrance Examination Required For the Course?

Ans. जी नहीं Entrance Examination के जरूरत नहीं है आपको ये कोर्स करने के लिए और न ही आपको कोई टीचिंग का experience होना जरूरी है।

Q. How do I become a government teacher?

Ans. सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपको कुछ एजुकेशनल क्वालफकैशन होनी लाजमी है जैसे (PRT, TGT, PGT Pre-Primary Teacher) और Central Teacher Eligibility Test या State Teacher Eligibility Test (State Teacher Eligibility Test) ये जरूरी है। 

Q. B ed क्या है ?

Ans. दोस्तों B Ed का मतलब “Bachelor of Education” (बैचलर ऑफ एज्युकेशन) जिसे हिंदी में शिक्षा में स्नातक” कहते है और ये सबसे अच्छा पेशा माना जाता है, Teaching हमेशा छात्रों के बीच सबसे Popular Carrier में से एक रहा है।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply