MRI Full Form In Hindi | जानिए MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)

हैलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे MRI Full Form In Hindi और MRI क्या है, MRI Full Form और MRI Ka Full Form के बारे मे और भी सारी जानकारी, पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है और आपको इससे Help मिलती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपने जरूर MRI के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे MRI के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है

MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)
MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)

MRI Full Form in Hindi: एमआरआई का फुल फॉर्म (Magnetic Resonance Imaging) मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग होता है, एमआरआई एक इमेजिंग तकनीक है जो शरीर की आंतरिक संरचनाओं को विस्तार से प्रदर्शित करती है। एक्स-रे की तुलना में एमआरआई अधिक सटीक है।

इसे एनएमआरआई परमाणु चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या एमआरटी चुंबकीय अनुनाद टोमोग्राफी भी कहा जाता है। यह शरीर की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान की जांच के लिए रेडियोलॉजी का उपयोग करता है। एमआरआई स्कैनर मानव शरीर की छवियों को बनाने के लिए मजबूत चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं।

MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है

MRI Full Form in Hindi: एमआरआई टेस्ट का इस्तेमाल आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जब से बीमारियां हम सभी को परेशान करने लगी हैं, तब से एमआरआई टेस्ट भी बढ़ रहा है।

पूरे शरीर में बीमारी का विस्तार से पता लगाने के लिए एमआरआई टेस्ट किया जाता है। आमतौर पर इस तकनीक का इस्तेमाल ब्रेन डिसफंक्शन, स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर के साथ-साथ रीढ़ की सूजन का पता लगाने के लिए किया जाता है।

MRI Test Price 

MRI Full Form in Hindi: एमआरआई टेस्ट की कीमत 4 से 5 हजार रुपये तक है। आज के समय में कई ऐसे अस्पताल हैं जहां इनमें से 10 हजार तक के टेस्ट भी लिए जाते हैं, सरकारी अस्पताल में इस टेस्ट का खर्चा बहुत कम होता है, लगभग 1500 से 2000 तक एमआरआई टेस्ट सरकारी अस्पताल में ही किया जाता है।

एमआरआई के बारे में कुछ जानकारी | Some Information About MRI

अन्य डायग्नोस्टिक इमेजिंग परीक्षणों के विपरीत, एक एमआरआई स्कैन मांसपेशियों, स्नायुबंधन और टेंडन, तंत्रिका जड़ों और उपास्थि को सटीक रूप से दिखा सकता है। इसके अतिरिक्त, एक एमआरआई में एक्स-रे और सीटी स्कैन जैसे अन्य परीक्षणों से जुड़े विकिरण जोखिम नहीं होते हैं।

MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)
MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)

जब एक एमआरआई मशीन में एक चुंबक के संपर्क में आता है, तो शरीर में हाइड्रोजन प्रोटॉन उसी दिशा का सामना करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र के साथ संरेखित होता है। चूंकि मानव शरीर ज्यादातर पानी है, चुंबकीय क्षेत्र पर प्रतिक्रिया करने वाले हाइड्रोजन प्रोटॉन सभी प्रकार के ऊतकों में पाए जाते हैं। फिर शरीर के माध्यम से एक रेडियो तरंग भेजी जाती है, जिसके कारण प्रोटॉन चुंबकीय क्षेत्र से 90 या 180 डिग्री पर प्रवाहित होता है।

जब इस रेडियो तरंग को बंद कर दिया जाता है, तो प्रोटॉन धीरे-धीरे एमआरआई के चुंबकीय क्षेत्र को पुनः प्राप्त करते हैं, इस प्रक्रिया में ऊर्जा जारी करते हैं। जारी ऊर्जा की मात्रा और वास्तविक समय में प्रोटॉन के परिवहन के समय के आधार पर, एमआरआई एक विस्तृत छवि बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऊतकों के बीच अंतर कर सकता है।

Use of MRI | एमआरआई का उपयोग

MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)
MRI Full Form in Hindi | MRI क्या है पूरी जानकारी (2022)

MRI Full Form in Hindi: एमआरआई स्कैन का विकास चिकित्सा जगत के लिए एक बहुत बड़ी परीक्षा है। डॉक्टर, वैज्ञानिक और शोधकर्ता अब गैर-आक्रामक उपकरणों का उपयोग करके मानव शरीर के आंतरिक भाग की उच्च विस्तार से जांच करने में सक्षम हैं।

निम्नलिखित उदाहरण हैं जिनमें एमआरआई स्कैनर का उपयोग किया जाएगा: –

  • दिल की समस्याओं के लिए कुछ परीक्षण
  • जिगर (liver) और पेट के अन्य अंगों (abdominal organs) के रोग
  • मस्तिष्क (Brain) और रीढ़ की हड्डी (Spine Cord) की असामान्यताएं (abnormalities)
  • जोड़ों की चोट या असामान्यताएं, जैसे कि पीठ और घुटने
  • शरीर के विभिन्न हिस्सों में ट्यूमर (Tumors), सिस्ट और अन्य विसंगतियां
  • फाइब्रॉएड और एंडोमेट्रियोसिस सहित कारणों वाली महिलाओं में पैल्विक दर्द का मूल्यांकन
  • स्तन कैंसर के उच्च जोखिम का सामना करने वाली महिलाओं के लिए स्तन कैंसर की जांच।

When to use MRI | एमआरआई का उपयोग कब करें

MRI Full Form in Hindi: चिकित्सा निदान में एमआरआई के अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इसका उपयोग मानव शरीर से रोगों का बहुत सटीक रूप से पता लगाने के लिए किया जाता है। निदान के लिए एमआरआई का उपयोग किया जा सकता है।

  • जोड़ों का दर्द या पीठ दर्द
  • मस्तिष्क या रीढ़ के रोग
  • दिल से जुड़े कुछ रोग
  • जिगर और अंग रोग
  • महिलाओं में पेल्विक दर्द के कारण
  • शरीर के अन्य भागों में छिपे ट्यूमर, सिस्ट और अन्य रोग

यह भी पड़े –

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट मे आपने जाना की MRI Full Form in Hindi, MRI का क्या मतलब होता है, When to use MRI, MRI Test Price इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब MRI के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

Q. What is MRI and CT scan?

Ans. एक सीटी (कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी) स्कैन विभिन्न कोणों पर ली गई एक्स-रे छवियों की एक श्रृंखला का एक संयोजन है; इन एक्स-रे से चित्र बनाने के लिए CT कंप्यूटर का उपयोग करता है। एक एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) एक स्कैन है जो शरीर के कोमल ऊतकों और हड्डियों की एक विस्तृत छवि बनाने के लिए चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों का उपयोग करता है।

Q. What are MRI used for?

Ans. शरीर के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (MRI) आपके शरीर के अंदर की विस्तृत तस्वीरें बनाने के लिए एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र, रेडियो तरंगों और एक कंप्यूटर का उपयोग करता है। इसका उपयोग छाती, पेट और श्रोणि के भीतर विभिन्न स्थितियों के उपचार के निदान या निगरानी में मदद के लिए किया जा सकता है।

Q. Is an MRI painful?

Ans. एमआरआई प्रक्रिया में कोई दर्द नहीं होता है, प्रक्रिया की लंबाई के लिए अभी भी झूठ बोलने से कुछ असुविधा या दर्द हो सकता है, खासकर हाल ही में चोट या सर्जरी जैसी आक्रामक प्रक्रिया के मामले में।

Q. What is MRI Full Form in Hindi?

Ans. MRI Full Form in Hindi = Magnetic Resonance Imaging (चुम्बकीय अनुनाद इमेजिंग)

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply