OMR Full Form In Hindi | OMR क्या है जानिए पूरी जानकारी – 2022

Hello दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे OMR Full Form In Hindi, और OMR क्या है के बारे मे और साथ हि OMR Full Form से जुड़ी और भी जानकारिया, तो बने रहे और पूरी जानकारी हसिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें।

OMR Full Form In Hindi | OMR क्या है ?

दोस्तों OMR Full Form In Hindi = “Optical Mark Recognition (ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन)” होता है। OMR एक खास तरह का ऑप्टिकल स्कैनर होता है, और इसका इस्तेमाल Pen या Pencil के जरीय बनाए हुए चिह्न को पहचान ने के लिए किया जाता है।

OMR Full Form In Hindi | OMR फूल फॉर्म हिन्दी मे (2022)
OMR Full Form In Hindi | OMR क्या है
OMR Full Form In Hindi | OMR क्या है

OMR किसी Documents या Exam मे Candidate के जरीय बनाए गए निशान (चिन्ह) को पहचान ने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों आपने जरूर अलग अलग तरह कि परीक्षाओं में OMR शीट पर Exam दिया होगा जिसपे आपको Pencil से गोले को सही से भरना होता है।

जज्यादातर इसका इस्तेमाल तब होता है जब बड़ी संख्या मे Candidate होते है और बड़ी संख्या के होने कि वजह से काम को आसान करने के लिए OMR का इस्तेमाल करके उस Documents से उस डेटा को पड़ने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Data Sheet को एक स्कैनर के जरिए स्कान किया जाता है फिर वो स्कैनर शीट पर लेसर लाइट के जरिए जहा जहा पर Mark (चिन्ह) को अच्छी तरह से भरा गया होगा यह उसे स्कैन कर लेता है इस तरह से यह काम करता है।

OMR Uses | ओएमआर के उपयोग

दोस्तों OMR (OMR Full Form In Hindi) का इस्तेमाल कर तरह के विभागों / कार्यों मे किया जाता है जैसे कि –

  • Election
  • Exam
  • Baking and insurance applications
  • Survey
  • Evaluation and Feedback Form
  • Lottery

How To Fill OMR Sheet | ओएमआर शीट कैसे भरी जाती है

  • टिक के निशान या क्रॉस के निशान जैसे कि काले के अलावा कोई भी निशान को न रखें।
  • गोले को अच्छी तरह से Dark करना न भूले अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो मशीन को यह डिटेक्ट नहीं होगा।
  • ऑप्टिकल आंसरिंग शीट को बार-बार भरने से Respondent (उत्तरदाता) को कोई मतलब नहीं होता है।
  • बहुत से लोग अकसर जल्दी के चक्कर मे गोले को पूरा नहीं भरते उसे अधूरा हि छोड़ देते है, लेकिन दोस्तों इससे आपका Answer मशीन को पता हि नहीं चलेगा।
  • गोले को भरते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जितनी जगह गोले कि है उतने मे हि आप गोले को भरे उससे बाहर मत जाए।

History Of OMR | OMR का इतिहास

Michael Sokolski (माइकल सोकोल्स्की “September 25, 1926 – June 13, 2012”) पोलिश मूल के अमेरिकी डिज़ाइन इंजीनियर थे। और ये सोकोल्स्की स्कैनट्रॉन OMR स्कैनर के आविष्कारक थे, जिसका इस्तेमाल ग्रेड फॉर्म के लिए किया जाता था, जिस पर छात्र Multi-Choice (बहुविकल्पीय) प्रश्नों के उत्तर को चिह्नित करते हैं और OMR के जरिए लगाया गया चिन्ह को पहचाना था और OMR (OMR Full Form In Hindi) आज भी इस्तेमाल किया जाता है।

टेलीग्राफ के लिए एक इनपुट डिवाइस के रूप में पेपर टेप का इस्तेमाल 1857 की शुरुआत में किया गया था और पंच कार्ड 1890 में बनाए गए थे, और कंप्यूटर के लिए इनपुट डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किए जाते थे, और फिर 1970 के दशक की शुरुआत में Personal Computer (पर्सनल कंप्यूटर) की शुरुआत के साथ पंच कार्ड के इस्तेमाल में बहुत देखने को मिली आधुनिक OMR के साथ, जहां एक पेंसिल से भरे Circle की उपस्थिति की पहचान की जाती है, पहचान एक ऑप्टिकल स्कैनर के जरिए से की जाती है।

दोस्तों पहला मार्क सेंस स्कैनर IBM 805 टेस्ट स्कोरिंग मशीन था यह मार्क को स्कैन करने वाले वायर ब्रश के जोड़े का ईस्टेमाल करके ग्रेफाइट पेंसिल लेड की Electrical Conductivity (विद्युत चालकता) को महसूस करता है। पहला सफल ऑप्टिकल मार्क-सेंस स्कैनर  Everett Franklin Lindquist (एवरेट फ्रैंकलिन लिंडक्विस्ट) के जरिए विकसित किया गया था।

1983 में, Westinghouse Learning Corporation को National Computer Systems (NCS) द्वारा Acquired (अधिग्रहित) कर लिया गया था। 2000 में, NCS को Pearson Education द्वारा Acquired (अधिग्रहित) किया गया था, जहाँ OMR तकनीक ने Pearson के Data Management Group (डेटा प्रबंधन समूह) का मूल बनाया फिर फरवरी 2008 में, M&F Worldwide ने पियरसन से Data Management Group (डेटा प्रबंधन समूह) को खरीदा लिया समूह अब स्कैनट्रॉन ब्रांड का हिस्सा है।

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की OMR Full Form In Hindi, और OMR क्या है, इसका मतलब क्या है, और ये कैसे काम करता इसकी खोज कब हुई, इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब OMR Full Form In Hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

यह भी पड़ें –


FAQ’s (Frequently Asked Questions)

Q. ओएमआर शीट कैसे चेक की जाती है?

Ans. OMR Sheet को OMR Scanner के जरिए से चेक किया जाता है, जिसमें समय की काफी बचत हो जाती है।

Q. ओएमआर कैसे काम करता है?

Ans. OMR Sheet में Pencil के काले गोले को लेजर लाइट के जरिए पहेचनता है जहा पर पेंसिल का गोला नहीं होता OMR उसे पहचान जाता है इस तरह यह काम करता है।

Q. What Is OMR Full Form In Hindi?

Ans. Optical Mark Recognition (ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन)

Latest Web Stories

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply