POTA Full Form in Hindi | जानिए POTA क्या है पूरी जानकारी (2022)

हैलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे POTA Full Form और POTA क्या है और इसके बारे मे और भी कुछ जनकारिया। तो चलिए जानते है इसके बारे मे,

दोस्तों आपने जरूर POTA के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे POTA के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

POTA Full Form

POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है

दोस्तों POTA Full Form: = “Prevention of Terrorism Act” होता है और इसका हिन्दी मे मतलब आतंकवाद निरोधक अधिनियम होता है। 

POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है | POTA का इतिहास 

POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है पूरी जानकारी (2022)
POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है पूरी जानकारी (2022)

दोस्तों चलिए जानते है इसके इतिहास के बारे मे, यह एक आतंकवाद निरोधक अधिनियम (POTA) था जो 2002 में भारत की संसद द्वारा आतंकवाद के खिलाफ खुदकों मजबूत करने के उद्देश्य से पास किया गया एक अधिनियम था। यह अधिनियम भारत में किए जा रहे कई आतंकवादी हमलों और मुख्य रूप से संसद पर हमले के जवाब में लागू किया गया था।

इस अधिनियम ने 2001 के आतंकवाद निरोधक अध्यादेश (POTO) और आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम (TADA) जैसे  (1985-1995)  को पूरा बदल दिया और इसे राष्ट्रीय जनतांत्रिक संघ द्वारा समर्थित किया गया। 2004 में संगठित प्रगतिशील संघ द्वारा अधिनियम को निरस्त कर दिया गया था।

राज्यसभा (उच्च सदन) में बिल को 113-98 वोटों से हराया गया था, लेकिन एक संयुक्त सत्र (425 हाँ और 296 नहीं) में पास किया गया था, क्योंकि लोकसभा (निचले सदन) में अधिक सीटें हैं। यह केवल तीसरी बार था जब संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र द्वारा एक विधेयक पास किया गया था

POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है पूरी जानकारी (2022)
POTA Full Form in Hindi | POTA क्या है

इस नियम ने परिभाषित किया कि “आतंकवादी अधिनियम” क्या है और “आतंकवादी” कौन था, और इस नियम के तहत वर्णित जांच अधिकारियों को विशेष शक्तियां प्रदान की गईं, जिससे कि जांच एजेंसियों को दी गई विवेकाधीन शक्तियों का दुरुपयोग नहीं किया गया था और मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं किया गया था, अधिनियम में विशिष्ट सुरक्षा उपाय बनाए गए थे।

यह भी पड़े –

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट मे आपने जाना की POTA Full Form, POTA का क्या मतलब होता है, यह कब लागू हुआ, इन सभी के बारे मे, उम्मीद है की आपको अब पोटा के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

All Stories

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

Q. Is TADA Act still valid?

Ans. दोस्तों TADA अधिनियम को आखिर मे निरस्त कर दिया गया और आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम (2002-2004) द्वारा सफल हुआ और बाद में बहुत विवाद के बाद भी इस अधिनियम को निरस्त कर दिया गया।

Q. What is the full form of UAPA act?

Ans. The Unlawful Activities Prevention Act (UAPA) जिसका हिन्दी अर्थ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम है

Q. Who removed POTA?

Ans. 2004 में संगठित प्रगतिशील संघ द्वारा अधिनियम को निरस्त कर दिया गया था। राज्यसभा (उच्च सदन) में बिल को 113-98 वोटों से हराया गया था, लेकिन एक संयुक्त सत्र (425 हाँ और 296 नहीं) में पास किया गया था, क्योंकि लोकसभा (निचले सदन) में अधिक सीटें हैं।

Q. What is Pota Upsc?

Ans. आतंकवाद निरोधक अधिनियम (पोटा) – यूपीएससी के लिए एक सिंहावलोकन। आतंकवाद निरोधक अधिनियम (पोटा) 2002 संसद के संयुक्त सत्र द्वारा इसे पास किया गया था। इसे आतंकवाद से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को और अधिक मजबूती देने के उद्देश्य से लागू किया था।

Q. What is POTA case?

Ans. आतंकवाद निरोधक अधिनियम, 2002 (पोटा) 2002 में भारत की संसद द्वारा आतंकवाद विरोधी अभियानों को मजबूत करने के उद्देश्य से पारित एक अधिनियम था। यह अधिनियम भारत में किए जा रहे कई आतंकवादी हमलों और विशेष रूप से संसद पर हमले के जवाब में लागू किया गया था।

Q. What is the full form of MISA?

Ans. आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (MISA) का रखरखाव 1971 में भारतीय संसद द्वारा पारित एक विवादास्पद कानून था, जिसमें प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रशासन को बहुत व्यापक अधिकार दिए गए थे – व्यक्तियों की अनिश्चितकालीन निवारक निरोध, बिना संपत्ति की तलाशी और जब्ती।

Q. POTA क्या है?

Ans. दोस्तों POTA Full Form: = “Prevention of Terrorism Act” होता है और इसका हिन्दी मे मतलब आतंकवाद निरोधक अधिनियम होता है। 

Q. पोटा कानून क्या है ?

Ans. किसी व्यक्ति को सिर्फ़ संदेह होने पर पकड़ा जा सकता है, भारत की केंद्र सरकार के मुताबिक आतंकवाद निरोधक क़ानून यानी पोटा को टाडा क़ानून कि जगह पर लाया गया है जो की 1995 में बंद कर दिया गया था।

Q. आतंकवाद निरोधक कानून क्या है?

Ans. आतंकवाद निरोधक कानून, 2002 की रोकथाम ( पोटा ) एक था अधिनियम द्वारा पारित भारत की संसद को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 2002 में, आतंकवाद विरोधी आपरेशनों लाया गया था। यह अधिनियम भारत में किए जा रहे जो आतंकवादी हमलों और खास तौर पर संसद पर हमले के जवाब में लागू किया गया था।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply