RNA Full Form In Hindi | RNA क्या है पूरी जानकारी – (2022)

RNA Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे RNA Full Form in Hindi के बारे मे और जानेंगे कि RNA क्या है और साथ ही इससे जुड़ी और भी जानकारिया, तो बने रहे और पूरी जानकारी हसिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें।

दोस्तों आपने जरूर RNA के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता सकता है आपको ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे इसके बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

RNA Full Form In Hindi | RNA क्या है

Who Discovered RNA? | RNA की खोज किसने की ?

दोस्तों बहुत से लोग मानते हैं कि अमेरिकी जीवविज्ञानी जेम्स वाटसन और अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी फ्रांसिस क्रिक ने 1950 के दशक में डीएनए की खोज की थी। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है, बल्कि, RNA की खोज 1868 में फ्रेडरिक मिशर द्वारा न्यूक्लिक एसिड (Nucleic Acids) की खोज के साथ शुरू हुई, और उन्होंने उस Material (सामग्री) को ‘न्यूक्लिन’ (Nuclein) कहा क्योंकि यह नाभिक (Nucleus) में पाया गया था।

RNA Full Form In Hindi | RNA कि पूरी जानकारी (2022)
RNA Full Form In Hindi | RNA क्या है पूरी जानकारी (2022)

RNA Full Form in Hindi | क्या है RNA

RNA Full Form In Hindi “राइबोन्यूक्लिक एसिड = Ribonucleic Acid” होता है। दोस्तों RNA का फुल फॉर्म Ribonucleic Acid होता है, और ये राइबोन्यूक्लिक एसिड (RNA), DNA के तरह एक अणु (Molecule) है, और इसका हिंदी में मतलब “राइबोज़ न्यूक्लिक अम्ल” होता है, और ये Biological Molecules (जैविक अणु) है , इससे जीवन के सभी मालूम हुए रूपो के लिए यह जरूरी है।

RNA Full Form In Hindi: RNA एक न्यूक्लिक एसिड है जो सीधे Protein Synthesis (प्रोटीन संश्लेषण) में मिलता है. राइबोन्यूक्लिक एसिड सभी जीवित कोशिकाओं में उपास्थि Nucleic Acids (न्यूक्लिक एसिड) की एक लंबी श्रृंखला के साथ एक बहुत जरूरी Nucleotide (न्यूक्लियोटाइड) है। इसकी मुख्य भूमिका Protein Synthesis (प्रोटीन संश्लेषण) को Control करने के लिए DNA से Command देने वाले Representative के रूप में इसे काम करना होता है।

और दोस्तों RNA में Sugar Ribose (शुगर रिबोस), Phosphate (फॉस्फेट) एवं Nitrogenous (नाइट्रोजनीस) Base Adenine (बेस एडेनिन) (A), Guanine (ग्वानिन) (G), Cytosine (साइटोसिन) (C), और Uracil (यूरैसिल) (U) मिले होते हैं। DNA और RNA नाइट्रोजनस बेस A, G, और C शेयर करते हैं। Thymine (थाइमिन) और आमतौर पर DNA में पहले से ही होता है और Uracil (यूरेसिल) आमतौर पर सिर्फ RNA में ही उपास्थि होता है।

कितने प्रकार के RNA होते है | Types of RNA

RNA Full Form In Hindi | RNA कि पूरी जानकारी (2022)
RNA Full Form In Hindi | RNA क्या है पूरी जानकारी (2022)

RNA तीन प्रकार का होता है =

  1. Messenger RNA (मैसेंजर आरएनए)  DNA Transcription (डीएनए ट्रांसक्रिप्शन) में यह एक जरूरी रोल निभाता है, और यह एक Process (प्रक्रिया) होती है, जिसमें आमतौर पर Messenger RNA, DNA के एक किनारे से लिपट जाता है। और इसके आधार पर DNA Template किनारे के Complement होता है।
  2. Transfer RNA (ट्रांसफेर आरएनए)  मुख्य रूम से यह तीन प्रकार के RNA Molecules में से यह सबसे छोटा होता है, और इसमें 74 से 95 न्यूक्लियोटाइड अवशेष (Nucleotide Residue) होते है, यह Amino Acid (अमीनो अम्ल) को Cytoplasm (कोशिका द्रव्य) से Protein Synthesis (प्रोटीन संश्लेषण) मशीनरी तक Transferred (स्थानांतरित) करता है, इसे Transfer RNA कहा जाता है।
  3. Ribosomal RNA (राइबोसोमल आरएनए)  यह कोशिका के Total RNA का लगभग 85% होता है, यह Protein Synthesis (प्रोटीन संश्लेषण) में एक बहुत जरूरी रोल निभाता है क्योंकि यह अनुवाद के अलग-अलग चरणो में Protein Synthesis पर MRNA और TRNA के साथ संयोग करता है।
RNA Full Form In Hindi | RNA कि पूरी जानकारी (2022)
RNA Full Form In Hindi | RNA क्या है पूरी जानकारी (2022)

Difference Between DNA & RNA | DNA और RNA के बीच अंतर

RNA Full Form In Hindi

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की RNA Full Form In Hindi, और RNA क्या है, इसका मतलब क्या है, और RNA, DNA मे अंतर क्या है, इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब RNA Full Form In Hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है।

यह भी पड़े –

FAQ’s (Frequently Asked Questions)

Q. RNA का फुल फॉर्म क्या होता है? | RNA Full Form?

Ans. RNA का फुल फॉर्म रीबोन्यूक्लीक एसिड (Ribonucleic Acid) होती है।

Q. RNA का मुख्य कार्य क्या है?

Ans. RNA का मुख्य कार्य Protein Synthesis (प्रोटीन संश्लेषण) मे मदद करना होता है।

Q. DNA Full Form?

Ans. DNA का फुल फॉर्म ”Deoxyribonucleic Acid (डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल)” होता है।

Q. RNA कितने प्रकार के होते हैं?

Ans. RNA तीन प्रकार का होता है, 1. Messenger RNA (मैसेंजर आरएनए) 2. Transfer RNA (ट्रांसफेर आरएनए) 3. Ribosomal RNA (राइबोसोमल आरएनए।

QDNA और RNA कहां पाए जाते हैं?

Ans. दोस्तों DNA एक Cell (यानि कोशिका) के केंद्रक और Mitochondria (माइटोकॉन्ड्रिया) में मौजूद होता है, और RNA, Cytoplasm (साइटोप्लाज्म), Nucleus (नाभिक) और Ribosome (राइबोसोम) में भी पाया जाता है।

Q. What is RNA Full Form?

Ans. रीबोन्यूक्लीक एसिड Ribonucleic Acid होता है।

Q. What is DNA and RNA Full Form?

Ans. डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड = Deoxyribonucleic acid (DNA) और राइबोन्यूक्लिक एसिड = ribonucleic acid (RNA)।

Q. Why RNA Is Unstable Than DNA?

Ans. डीएनए में डीऑक्सीराइबोज होता है, आरएनए में राइबोज होता है, जो पेंटोस रिंग पर 2′-हाइड्रॉक्सिल समूह की उपस्थिति की विशेषता है। यह हाइड्रॉक्सिल समूह डीएनए की तुलना में आरएनए को कम स्थिर बनाता है क्योंकि यह हाइड्रोलिसिस के लिए अतिसंवेदनशील है।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply