SDO Full Form Hindi | SDO क्या है कैसे बने पूरी जानकारी (2022)

Hello दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे SDO Full Form In Hindi और SDO क्या है, SDO Full Form और SDO Ka Full Form के बारे मे और भी सारी जानकारिया शेयर करूंगा, पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है और आपको इससे Help मिलती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपने जरूर SDO के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है आपको ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे इसके बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगे तो इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसे पूरा पड़ें।

SDO Full Form Hindi | SDO क्या है

दोस्तों ये सरकार के विभिन्न विभागों जैसे सिविल, इंजीनियरिंग, बिजली, पानी, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी), पदों के विभाग, एमईएस (सैन्य इंजीनियरिंग सेवा), आदि में एक को नियुक्त किया जा सकता है।

SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)
SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)

एसडीओ का फुल फॉर्म = Sub Divisional Officer और हिंदी में एसडीओ का मतलब उप मंडल अधिकारी होता है, और ये अनुविभागीय अधिकारी उप-मंडल का मुख्य नागरिक अधिकारी होता है। 

DefinitionCategoryHindi Meaning
Sub Divisional Officerसरकार (Government)उप मंडल अधिकारी
SDO Full Form Hindi

What is SDO in Hindi | एसडीओ क्या है ?

SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)
SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)

दोस्तों SDO का मतलब हमने अभी आपको बताया, जैसे की ये एक सरकारी पद है जो देश के हर राज्यों मे हर विभाग में होता ही है जैसे की बिजली विभाग (Electricity Department) मे, पुलिस विभाग (Police Department) मे और ऐसे ही कई आदि विभागों मे। एक एसडीओ ऑफिसर का यह काम होता है कि वह उस विभाग मे होने वाले सभी कामों की जाँच करे और उन्मे एक अच्छा Management बनाए रखे। एसडीओ का काम होता है कि वह यह ध्यान रखे की उनके विभाग के सभी सरकारी काम सही ढंग से चले।

How To Become SDO Officer | SDO कैसे बने

SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)
SDO Full Form Hindi | SDO कैसे बने पूरी जानकारी (2022)

तो दोस्तों जैसा की अभीतक मैंने आपको बताया की एसडीओ क्या होता है, अब आप जान लीजिए की आप एक एसडीओ ऑफिसर कैसे बन सकते है, एसडीओ ऑफिसर एक सरकारी पद होता है और इसकी नियुक्ति भी सरकार के द्वारा ही की जाती है। एसडीओ ऑफिसर का चयन करने के लिए सिविल सर्विस इम्तिहान के द्वारा किया जाता है। 

और यह इम्तिहान राज्य सरकारों द्वारा ही आयोजित की जाती हैं। और दोस्तों एसडीओ ऑफिसर राज्य सरकारों के अंदर ही काम करते हैं इसलिए इनकी नियुक्ति की सभी जिम्मेदारी राज्य सरकारो के द्वारा ही होती है।

इस पोस्ट की नियुक्ति के लिए राज्य के लोक सेवा आयोग के द्वारा की जाती है, जिसके तहत अगर आप सभी Criteria पर खरे उतरते है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है और आवेदन में दिए गए सभी Criteria

(मानदण्ड) के बाद Preliminary Examination के लिए पर बुलाया जाता है। इस इम्तिहान में पास Candidate को Main Examination के लिए बुलाया जाता है। इस इम्तिहान में पास आवेदक का Interview होता है और आखिर  में Personality Test लिया जाता है इस टेस्ट मे पास होने वाले अभियार्थी एसडीओ पद के लिए चुन लिए जाते है।

यह भी पड़े –

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की SDO Full Form In Hindi, और SDO क्या है, इसका मतलब क्या है, और SDO कैसे बने, इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब SDO Full Form In Hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

FAQ’s ( Frequently Asked Questions)

Q. What is the salary of SDO? 

Ans. SDO की वेतन लगभग 23, 640 रु / – प्रति माह, भत्ते और ग्रेड को छोड़कर मिलता है। यह नए भर्ती हुए अधिकारी का प्रवेश स्तर का वेतन है।

Q. What is the qualification of SDO? 

Ans. SDO Officer बनने के लिए, आपकी उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि OBC और SC / ST श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 और 5 वर्ष की आयु में छूट है।

Q. Can SDO become DM?

Ans. एक डीएम की सहायता के लिए एसडीओ, एसडीएम, बीडीओ जैसे कई अधिकारी उपलब्ध होते हैं जो डीएम की सहायता करते हैं। डीएम बनने के लिए उम्मीदवार को पहले यूपीएससी-सीएसई परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी और आईएएस अधिकारी बनना होगा। एक आईएएस अधिकारी के रूप में 6 साल तक सेवा करने के बाद, जिसमें 2 साल की प्रशिक्षण अवधि भी शामिल है, एक उम्मीदवार डीएम बनने के योग्य होता है।

Q. Are SDM and SDO same? 

Ans. SDO का मतलब सब डिविजनल ऑफिसर होता है, यह सरकार के उप-मंडल का प्रमुख होता है और अकेले SDO  SDM (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) के समान है।

Q. एसडीओ का काम क्या होता है?

Ans. एक एसडीओ ऑफिसर का यह काम होता है कि वह उस विभाग मे होने वाले सभी कामों की जाँच करे और उन्मे एक अच्छा Management बनाए रखे। एसडीओ का काम होता है कि वह यह ध्यान रखे की उनके विभाग के सभी सरकारी काम सही ढंग से चले।

Q. एसडीओ और एसडीएम में क्या अंतर होता है?

Ans. दोस्तों जैसा की मैंने बताया SDO को उप-अधिकारी कहते है और है SDM को उप-प्रभागीय न्यायाधीश कहते है। SDO जो है वो हर जिले और विभाग में अलग-अलग होते है और जो SDM होते है वो हर जिले में केवल एक ही होता है। SDO सिर्फ अपने विभाग की ही व्यवस्था की ज़िम्मेदारी लेते है और SDM पूरे जिले की व्यवस्था की ज़िम्मेदारी लेते है।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply