UAPA Full Form in Hindi | UAPA क्या है पूरी जानकारी (2022)

Hello दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे UAPA Full Form In Hindi और UAPA क्या है, UAPA Full Form के बारे मे और भी सारी जानकारिया शेयर करूंगा, पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है और आपको इससे Help मिलती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपने जरूर UAPA के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता है कई लोगों को ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे UAPA के बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये Post अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें और इसे पूरा पड़ें।

UAPA Full Form | UAPA क्या है

UAPA Full Form in Hindi | UAPA क्या है पूरी जानकारी (2022)
UAPA Full Form in Hindi | UAPA क्या है पूरी जानकारी (2022)

UAPA Full Form = UAPA का फुल फॉर्म “Unlawful Activities (Prevention) Act” है जिसका हिन्दी मे मतलब  “गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम है ” और यह अगस्त 2019 में ही इसका संशोधन बिल संसद में पास हुआ था।

NameDefinition परिभाषा
UAPA Unlawful Activities (Prevention) Actगैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम है।
UAPA Full Form

What is UAPA? | UAPA क्या है ?

दोस्तों ये एक महत्वपूर्ण बिल होता है जिसको भारत सरकार ने आतंकवादी या गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के जारी किया है| इस के अनुसार अभी तक जो भी आतंकवादियों पर कार्यवाही होती थी, इसमें NIA को सिमित अधिकार ही दिए गए थे जिसकी वजह से कार्यवाही में देरी हो जाती थी और इसके साथ ही इसमें सही ढंग से कार्यवाही भी नहीं हो पाती थी |

UAPA Full Form in Hindi | UAPA क्या है पूरी जानकारी (2022)
UAPA Full Form in Hindi | UAPA क्या है पूरी जानकारी (2022)

इसी लिए फिर केंद्र सरकार ने इस अधिनियम की कमियों को देखते हुए उसमें परिवर्तन करने का फैसला किया, जिसे यूएपीए बिल कहा गया है | संसद में इस बिल के पक्ष में 287 मत मिले और इसके विरुद्ध मे  केवल 8 वोट ही मिले थे | 

यूएपीए कानून 1967 में लाया गया था. इस कानून को संविधान के अनुच्छेद 19(1) के तहत दी गई बुनियादी आजादी पर तर्कसंगत सीमाएं लगाने के लिए लाया गया था. पिछले कुछ सालों में आतंकी गतिविधियों से संबंधी POTA और TADA जैसे कानून खत्म कर दिए गए, लेकिन UAPA कानून अब भी मौजूद है और पहले से ज्यादा मजबूत है.

Declaration of an association as unlawful | किसी संघ को अवैध घोषित करना।

किसी संघ को अवैध घोषित करना।

यदि केंद्र सरकार की राय है कि कोई
एसोसिएशन एक गैरकानूनी एसोसिएशन है, या बन गया है, यह आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा,
ऐसे संघ को अवैध घोषित करना।


ऐसी प्रत्येक अधिसूचना में उन आधारों को निर्दिष्ट किया जाएगा जिन पर इसे जारी किया गया है और ऐसे अन्य विवरण
जैसा कि केंद्र सरकार आवश्यक समझे:
बशर्ते कि इस उप-धारा में कुछ भी केंद्र सरकार को किसी तथ्य का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं होगी
जिसका खुलासा करना जनहित के खिलाफ है।


ऐसी कोई अधिसूचना तब तक प्रभावी नहीं होगी जब तक ट्रिब्यूनल, धारा 4 के तहत किए गए आदेश द्वारा,
उसमें की गई घोषणा की पुष्टि की जाती है और आदेश राजपत्र में प्रकाशित किया जाता है:


बशर्ते कि यदि केंद्र सरकार की राय है कि ऐसी परिस्थितियां मौजूद हैं जो इसे प्रस्तुत करती हैं
उस सरकार के लिए आवश्यक है कि वह किसी संघ को तत्काल प्रभाव से गैर-कानूनी घोषित करे, वह इसके लिए,
लिखित रूप में बताए जाने वाले कारण, निर्देश देते हैं कि अधिसूचना, किसी भी आदेश के अधीन होगी जो किया जा सकता है
धारा 4 के तहत, राजपत्र में इसके प्रकाशन की तारीख से प्रभावी हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट मे आपने जाना की UAPA क्या है , UAPA Full Form Hindi और इसका का हिन्दी में क्या मतलब होता है, यह नियायम कब लागू हुआ इन सभी के बारे मे, उम्मीद है की आपको अब UAPA के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

यह भी पड़े –

FAQ’s ( Frequently Asked Questions )

Q. What is UAPA punishment?

Ans. दोस्तों इस कानून के तहत अगर कोई भी व्यक्ति आतंकवादी गतिविधियों के में भाग लेता है या फिर करता है, या किसी भी गैरकानूनी गतिविधि की वकालत, करना और उकसाना, यह उसमे सलाह देना, अगर ये छीजे पाई जनयेंगी तो उस व्यक्ति को सजा होगी और इस सजा को सात साल तक बढ़ाया जा सकता है, और उसपर जुर्माना भी लगाया जा सजता है। 

Q. Is UAPA bailable?

Ans. दोस्तों यूएपीए मामलों में जमानत असंभव नहीं अगर  अदालत चाहे तो वे न्याय की राह दिखा सकती हैं। जमानत की सख्त शर्तों और SC’s Watali judgment के बावजूद, अदालतें अभी भी यह देखने के लिए अपना दिमाग लगा सकती हैं कि क्या आरोप सही हैं या नहीं। 

Q. Who introduced UAPA?

Ans. भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने दावा किया कि 1963 के अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने  के लिए, संसद में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) विधेयक पेश किया गया था। हालांकि, यूएपीए अधिनियम के प्रावधान नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध की आवश्यकताओं का उल्लंघन करते हैं।

Q. Is TADA Act still valid?

Ans. TADA Act को अंततः निरस्त कर दिया गया और आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम (2002-2004) द्वारा सफल हुआ और बाद में बहुत विवाद के बाद भी इस अधिनियम को निरस्त कर दिया गया।

Q. Who abolished POTA?

Ans. 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन गठबंधन द्वारा अधिनियम को निरस्त कर दिया गया था। राज्यसभा (उच्च सदन) में बिल को 113-98 वोटों से हराया गया था, लेकिन एक संयुक्त सत्र (425 हाँ और 296 नहीं) में पारित किया गया था, क्योंकि लोकसभा (निचले सदन) में अधिक सीटें हैं।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply