WTO Ka Full Form In Hindi | WTO का मतलब क्या है – 2022

हैलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे WTO Ka Full Form In Hindi और WTO का मतलब क्या है, WTO Full Form in Hindi and English, WTO का Headquarter कहा है, WTO को किसने बनाया और इसके बारे मे और भी जानकारिया।

दोस्तों आपने जरूर WTO के बार मे सुना होगा, लेकिन हो सकता सकता है आपको ये नहीं पता हो की ये होता क्या है, आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे और जनेगे इसके बारे मे और दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगे तो इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसे पूरा पड़ें।

WTO Ka Full Form | डब्ल्यूटीओ क्या है

WTO Ka Full Form | डब्ल्यूटीओ का फुल फॉर्म क्या है (2022)
WTO Ka Full Form In Hindi | WTO का मतलब क्या है
WTO Ka Full Form In Hindi | WTO का मतलब क्या है

दोस्तों WTO Ka Full Form = “World Trade Organization” जिसे हिन्दी मे “विश्व व्यापार संगठन कहते है”। आप इसी से अंदाजा लगा सकते है कि यह एक ऐसी Organization (संस्था) है जो अंतर्राष्ट्रीय Level पर व्यापार संगठन को संभालती है, और इसकी मदद से देश एक दूसरे के साथ व्यापार करते है, इसका मुख्य काम यही है कि पूरे विश्व पे व्यापार को नियंत्रित कर सकें।

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि WTO (विश्व व्यापार संगठन) एक अंतरसरकारी संगठन है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करता है, और जो इनके सदस्य होते है, वो हर देशों के प्रमुखों के जरिए हि इसके नियम / कानूनों को मान्यता देते है, और इस संस्था के जरीय देशों के बीच व्यापार कि वजह से होने वाले कुछ विवादों को ठीक भी किया जाता है।

डबल्यूटीओ कि स्थापना कब हुई? | When WTO Established

WTO (विश्व व्यापार संगठन) कि स्थापना 1 जनवरी 1995 को हुई, लेकिन दोस्तों आपको बता दूँ कि इसकी जो व्यापार प्रणाली है वो आधी सदी पुरानी है, 1948 से, टैरिफ एंड ट्रेड (GATT) पर सामान्य समझौते ने सिस्टम के लिए नियम दिए थ।

मई 1998 में जिनेवा में आयोजित दूसरी विश्व व्यापार संगठन (WTO) कि बैठक में व्यवस्था की 50वीं वर्षगांठ का उत्सव शामिल था। दोस्तों WTO (विश्व व्यापार संगठन) दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संगठन है, जिसमें 164 सदस्य देश Represent करते हैं।

विश्व व्यापार संगठन व्यापार समझौतों पर बातचीत के लिए एक रूपरेखा प्रदान करके भाग लेने वाले देशों के बीच वस्तुओं, सेवाओं और व्यापार कि जानकारिया और ऐसे अन्य सुविधा प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य आमतौर पर टैरिफ, कोटा और अन्य प्रतिबंधों को कम करना या फिर समाप्त करना होता है।

डबल्यूटीओ का मुख्यालय | WTO Headquarter

दोस्तों WTO (विश्व व्यापार संगठन) का मुख्यालय “जिनेवा, Switzerland (स्विट्जरलैंड)” में है। जो सभी सदस्य राज्यों से बना है और आमतौर पर द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है सभी निर्णयों में आम सहमति पर बल दिया जाता है। रोजमर्रा के कार्यों को सामान्य परिषद के जरीय नियंत्रित किया जाता है, जिसमें सभी सदस्यों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं।

600 से अधिक कर्मियों का Secretariat (सचिवालय), Director-General (महानिदेशक) और चार Deputies (प्रतिनियुक्तों) के नेतृत्व में, प्रशासनिक, पेशेवर और तकनीकी सेवाएं प्रदान करता है। विश्व व्यापार संगठन का वार्षिक बजट लगभग 220 मिलियन अमरीकी डालर है, जो सदस्यों द्वारा उनके अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अनुपात के आधार पर योगदान दिया जाता है।

यह भी पड़े –

Conclusion

इस पोस्ट मे आपने जाना की WTO Ka Full Form In Hindi, और WTO का मतलब क्या है, और ये कैसे काम करता इसकी स्थापना कब हुई इन सभी के बारे मे, मुझे उम्मीद है की आपको अब WTO Ka Full Form के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी।

हमारी वेबसाईट Gyaanly.com मे आते रहे और नई नई पोस्ट पढ़ते रहे और हमारे दोस्त भी बने रहे, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते है। Facebook, InstagramTwitter अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेन्ट या मैसेज करके पूछ सकते है। अगर आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लागी हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे मुझे बहुत खुशी होगी।

FAQ’s ( Frequently Asked Questions)

Q. WTO Ka Full Form Kya Hai?

Ans. दोस्तों WTO Ka Full Form = “World Trade Organization” जिसे हिन्दी मे “विश्व व्यापार संगठन कहते है”

Q. डब्ल्यूटीओ का पूरा नाम क्या है?

Ans. विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization).

Q. Where is the headquarters of WTO?

Ans. दोस्तों WTO (विश्व व्यापार संगठन) का मुख्यालय “जिनेवा, Switzerland (स्विट्जरलैंड)” में है।

Q. Who is the last member of WTO?

Ans. अफगानिस्तान 29 जुलाई 2016 को विश्व व्यापार संगठन का 164वां सदस्य बना। अफगानिस्तान ने 2004 में विश्व व्यापार संगठन की सदस्यता के लिए आवेदन किया। विश्व व्यापार संगठन ने केन्या के नैरोबी में अपने 10वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में अफगानिस्तान के सदस्यता प्रस्ताव को मंजूरी दी।

Q. What is the main role of WTO?

Ans. इसका मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना है कि व्यापार अच्छे रूप से चलता रहे और अनुमानित और स्वतंत्र रूप से प्रवाहित हो।

Q. Who is the member of WTO in India?

Ans. India 1 January 1995 को WTO का मेम्बर बना।

Q. Who is the chairman of World Trade Organisation?

Ans. Ngozi Okonjo-Iweala, WTO कि सातवीं चेयरमैन है, उन्होंने 1 मार्च 2021 को उन्हों ने WTO कि चेयरमैन कि कुर्सी संभाली और आपको बता दूँ कि वह Director-General (महानिदेशक) के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी है।

Q. What is WTO agreement?

Ans. विश्व व्यापार संगठन के समझौते का मुख्य काम यह है कि वस्तुओं, सेवाओं और Intellectual property (बौद्धिक संपदा) को कवर करते हैं। वो Liberalization (उदारीकरण) के सिद्धांतों और अनुमत अपवादों की व्याख्या करते हैं। इनमें सीमा शुल्क और अन्य व्यापार बाधाओं को कम करने और खुले सेवा बाजारों को खोलने और रखने के लिए अलग-अलग देशों की प्रतिबद्धताएं शामिल हैं।

Q. विश्व व्यापार संगठन के अध्यक्ष कौन हैं?

Ans. भारत सरकार के एक अधिकारी, अनवर हुसैन शेख (Anwar Hussain Shaik) को विश्व व्यापार संगठन का अध्यक्ष बनाया गया है। और शेख यह भूमिका मेक्सिको की एलिसा मारिया ओल्मेडा डी एलेजांद्रो से लेंगे।

Anwaar Aslam

Hello Everyone, मेरा नाम Anwaar Aslam हैं और मैं Gyaanly का Owner और Writer हूँ, मैं एक Full Time ब्लॉगर हूं। मुझे नई इनफार्मेशन जानना और शेयर करना पसंद है और मैं यहां Education, Technology से रिलेटेड जानकारी शेयर करता हूँ। 😁❤

Leave a Reply